Data Entry Process in Ms Excel for Beginners Data Entry Kaise Kare Data Entry Work in Excel - ID Card Make

Data Entry Process in Ms Excel for Beginners Data Entry Kaise Kare Data Entry Work in Excel - ID Card Make प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकॉन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप.

Data Entry Process in Ms Excel for Beginners Data Entry Kaise Kare Data Entry Work in Excel

लोगों को सिखाऊंगा ने वाला हूं तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अंत तक चैनल प ब आ तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकॉन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया है तो प्लीज.

लाइक जरूर कर लीजिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों यहां पर देख सकते हो मेरे पास पर नीचे की तरफ आपको शीट दिख रहा है दोस्तों इस शीट के अंदर आपको थोड़ा सा.

यहां पर डबल क्लिक करते हुए यहां पर आपको टाइप कर देना है डाटा एंट्री तो कुछ इस तरीके से मैंने डाटा एंट्री फॉर्म यहां पर मैंने टाइप किया है एफ ओ आर एम जस्ट इस तरीके से आप लोग देख सकते हो यहां पर मैं.

डाटा एंट्री फॉर्म क्रिएट करना चाहूंगा यानी कि डाटा एंट्री का फॉर्म क्रिएट करते हुए यहां पर मैं कंपलीटली एक बिगनर लेवल का डाटा एंट्री आप लोगों को क्रिएट करना सिखाऊंगा आने वाले वीडियो के अंदर मैं आप.

लोगों को एडवांस लेवल का डाटा एंट्री का भी यहां पर वीडियो बनाकर अपलोड करूंगा तो दोस्तों सबसे पहले आपको क्या करना है डाटा एंट्री करने के लिए आपको यहां पर कुछ डाटा आपको फिल करना बहुत ही जरूरी है तो उसके.

लिए दोस्तों आपको यहां पर सिंपली ल के अंदर क्लिक करते हुए आपको यहां पर मैं सिंपली बिलिंग्स का एक यहां पर डाटा एंट्री करना चाहूंगा उस हिसाब से मैं यहां पर टाइप करूंगा कस्टमर.

नेम दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैंने कंपलीटली इस तरीके से सभी डेटा यहां पर मैंने टाइप कर चुका अब दोस्तों आपको क्या करना है इस वाले को यहां पर जो भी सेल है इस सभी को सेल को ब्लैंक करने के लिए आपको.

जाना है व्यू टैब के अंदर व्यू टैब के अंदर क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों यहां पर गाइडलाइंस का ऑप्शन दिख रहा है जस्ट आपको यहां पर अनचेक कर देना है अनचेक करने के बाद कुछ इस तरीके से आपको सभी.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सल यहां पर ब्लैंक देखने को मिलेगा अब आपको दोस्तों इसको कस्टमाइज करना है जो भी डिटेल्स वगैरह है इसको मैं कस्टमर नेम को कुछ इस तरीके से यहां पर स्लाइड करूंगा एड्रेस को थोड़ा सा बड़ा.

करूंगा इनवॉइस को थोड़ा सा यहां पर मैं बड़ा करूंगा इन डेट यहां पर मैं नंबर थोड़ा सा बड़ा करूंगा ग्रोस अमाउंट थोड़ा सा बड़ा करूंगा सीजीएसटी एस जीएसटी और दोस्तों यहां पर मैं टोटल अमाउंट इस तरीके.

से यहां पर मैं बड़ा कर दूंगा आप लोग देख सकते हो सभी के ऊप में इस तरीके से यहां पर कंप्लीट डाटा फील हो चुका है अब आपको दोस्तों क्या करना है होम टैब के अंदर आपको क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के.

    बाद आपको दोस्तों इस तरीके से इसको - ID Card Make

    सेलेक्ट करते हुए यहां पर आपको क्या करना है सिंपली आपको यहां पर एक कॉलर फिल कर देना है जैसे कि यहां पर मैं ग्रीन कॉलर फिल करर और जो भी पसंद है वह सेलेक्ट कर.

    लीजिए जैसे कि इस तरीके से क्लिक करने के बाद यहां पर मैं इसको फॉन्ट चेंज कर रहा हूं दोस्तों यहां पर मैं कस्टमाइज कर रहा हूं फंट चेंज करते हुए यहां पर मैं इसको ऑल बॉर्डर के ऊपर में क्लिक कर दूंगा.

    दोस्तों देख सकते हो फंड मैंने यहां पर इंपैक्ट फंड यूज़ किया ऑल बॉर्डर यूज़ किया इसको मैं दोस्तों यहां पर वाइट कलर कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हो कंप्लीट यहां पर आ चुका है इस सभी इस सेल्स को.

    यानी कि दूसरा वाले सेल्स को भी आपको यहां पर ऑल बॉर्डर अप्लाई करना है अब दोस्तों इतना तक यहां पर कंप्लीट डाटा एंट्री का काम यहां पर हो चुका है अब आपको दोस्तों यहां यहां पर डाटा एंट्री फिल करने के लिए.

    सबसे पहले दोस्तों आपको यहां पर तीन ऑप्शन के अंदर फार्मूला यूज करना है जैसे कि मैं एग्जांपल के लिए यहां पर सीजीएसटी रखा हूं एसजीएसटी रखा हूं और टोटल अमाउंट रखा हूं दोस्तों इसको यहां पर मैं फार्मूला यूज.

    करते हुए अप्लाई करता हूं तो सबसे पहले दोस्तों आपको क्या करना है इक्वल्स टू टाइप करना है इक्वल्स टू टाइप करने के बाद क्रॉस अमाउंट को यहां पर सेलेक्ट करना है अब आपको दोस्तों इनटू प्रेस करना है.

    सिंपली जितना परसेंट है सीजीएसटी का आपको यहां पर टाइप करना है 9 परसेंटेज उसके बाद दोस्तों आपको एंटर करना है एंटर करने के बाद आप लोग देख सकते हैं यहां पर पर सीजीएसटी अमाउंट आ चुका अब आपको दोस्तों.

    इसी तरीके से एसजीएसटी का भी फार्मूला यूज करना इक्वल्स टू जस्ट क्रॉस अमाउंट और इनटू 10 पर आप लोग देख सकते हो 10 परज और सिंपली आपको यहां पर एंटर प्रेस करना है एंटर प्रेस करने के बाद आप लोग देख सकते.

    हो जीरो आ चुका है अब आपको दोस्तों टोटल अमाउंट के अंदर भी फार्मूला यूज करना है टोटल अमाउंट का फार्मूला यूज करने के लिए सिंपल प्रोसेस दोस्तों जस्ट आपको क्या करना है इक्वल्स टू एय एम सम ब्रैकेट ओपन.

    जस्ट आपको कहां से कहां तक आपको सॉम करना

    है यानी कि प्लस करना है उसके लिए इस तरीके से आपको सेलेक्ट करना बहुत ही जरूरी है मुझे दोस्तों ग्रॉस अमाउंट सीजीएसटी और एसजीएसटी का टोटल चाहिए तो इसलिए यहां पर.

    मैंने इस तरीके से सेलेक्ट किया सेलेक्ट करने के बाद अब दोस्तों इसको मैं ब्रैकेट क्लोज से एंड कर दूंगा एंड करने के बाद सिंपली यहां पर एंटर करूंगा एंटर करने के तो आप लोग देख सकते हो यहां पर कंप्लीट.

    जीरो आ चुका है अब आपको दोस्तों जो भी यहां पर ग्रॉस अमाउंट यूज करोगे तो ऑटोमेटिक यहां पर फील हो जाएगा तो दोस्तों अब आपको इतना तक तो कंप्लीट समझ में आ आ चुका होगा अब आपको दोस्तों आपको प्रोफेशनल.

    तरीकों से डाटा एंट्री करने के लिए आपको यहां पर डाटा एंट्री का फॉर्म क्रिएट करना बहुत ही जरूरी है तो उसके लिए दोस्तों आपको क्या करना है ऑफिस बटन के ऊपर में क्लिक कर देना है आप लोग ध्यान से देखिए.

    ऑफिस बटन के ऊपर में आपको क्लिक करना है यहां पर आपको क्लिक करने के बाद अब आपको दोस्तों नीचे की तरफ एक ऑप्शन है एक्सल ऑप्शन जस्ट आपको यहां पर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों.

    एक एक्सल का ऑप्शन का डायन बॉक्स ओपन होकर देखने को मिलेगा अब आपको सिंपली यहां पर कस्टमाइज के अंदर क्लिक कर देना है कस्टमाइज के अंदर क्क क् करने के बाद सिंपली आपको यहां पर चूज कमांड फॉर्म जस्ट.

    आपको यहां पर क्लिक करते हुए आपको पॉपुलर कमांड के जगह ऑल्ड कमांड्स आपको यहां पर करना है जस्ट इसको करने के बाद अब आपको नीचे की तरफ इस तरीके से ये स्लाइडर से स्लाइड करते आपका एफ का लाइन आपको फाइंड.

    करना है जैसे कि मैं यहां पर एफ का लाइन फाइंड कर रहा हूं फाइंड करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर एक ऑप्शन है फॉर्म का जस्ट आपको यहां पर क्लिक कर देना है यहां पर क्लिक करने के बाद सिंपली आपको.

    यहां पर ऐड के अंदर क्लिक कर देना है ऐड के अंदर क्लिक करने के बाद दोस्तों देख सकते हो फॉर्म क्रिएट होकर आ चुका है फॉर्म क्रिएट होकर आने के बाद दोस्तों सिंपली ओके कर देना है ओके करने के बाद.

    दोस्तों देख सकते हो यहां पर रिबन टैब के अंदर आपको फॉर्म का एक सिंपल सा छोटा सा आइकन देखने को मिलेगा जस्ट आपको यहां पर क्लिक कर देना है यहां पर आप लोग देख सकते हो आपको जहां से डाटा एंट्री करना है वहीं.

    से आपको फॉर्म के अंदर क्लिक करना है जैसे कि मैं यहां पर यहां से डाटा एंट्री करना चाहता हूं तो यहां पर क्लिक करूंगा तो फॉर्म यहां पर अप्लाई नहीं होता है तो दोस्तों आपको डाटा एंटर करने के लिए यहीं.

    पर आपको क्लिक करना पड़ेगा और आपको दोस्तों यहां पर फॉर्म के अंदर क्लिक करना पड़ेगा फॉर्म के अंदर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरीके से आपको डाटा एंट्री का फॉर्म क्रिएट होकर आपको देखने को मिलेगा.

    सिंपली आपको यहां पर जो जो यहां पर था वह सभी यहां पर आ चुका है जैसे कि आप लोग देख सकते हो कस्टमर नेम एड्रेस इनवॉइस डेट इनवॉइस नंबर और ग्रॉस अमाउंट कुछ इस तरीके से आ चुका है यहां पर एक राइट साइड के.

    अंदर र सारा ऑप्शन है न्यू डिलीट रिस्टोर फाइंड प्री फाइंड नेक्स्ट और क्राइटेरिया क्लोज यहां पर आपको ढेर सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा उसके बाद दोस्तों यहां पर आप लोग देख सकते हो जहां पर मैंने फॉर्मूला.

    यूज़ किया था सीजीएसटी एसजीएसटी और टोटल अमाउंट के अंदर फॉर्मूला यूज़ किया था उसके अंदर यहां पर ऑटोमेटिक जीरो आ चुका है जब आपको यहां पर जो भी डिटेल्स वगैरह फिल करते हो तो न्यू करते हो तो यहां पर.

    ऑटोमेटिक सभी के अंदर फिल हो जाएगा तो दोस्तों यहां पर मैं फटाफट एक यहां पर डाटा फिल करना चाहूंगा उसके लिए दोस्तों आपको क्या करना है मैं यहां पर सिंपली इस तरीके से नेम टाइप करूंगा अशोक.

    ट्रेडर्स तो कुछ इस तरीके से अशोक ट्रेडर्स मैंने यहां पर टाइप किया है अब आपको दोस्तों इसको नीचे वाले ऑप्शन के ऊपर में आने के लिए अपने माउस का इस तरीके से क्लिक भी कर सकते हो या फिर आपको.

    प्रोफेशनल लेवल से आपको डाटा एंट्री करना आ तो हो आपको यहां पर कीबोर्ड का टैप बटन प्रेस करना बहुत ही जरूरी है जस्ट आपको कीबोर्ड का टैप बटन प्रेस करना है तो आप लोग देख सकते हो नीचे की तरफ एड्रेस की.

    तरफ यहां पर टेक्स्ट आ चुका है अब आपको दोस्तों एड्रेस जो भी है यहां पर ऐड कर सकते हो जैसे कि यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं बता मोड झापा जस्ट अब आपको सिंपली फिर से टैप और इनवॉइस स्टेट जैसे यहां पर मैं.

    टाइप कर रहा हूं 10 12224 तो यहां पर इस तरीके से टाइप किया है अब आपको दोस्तों सिंपली टैब बटन प्रेस करते फिर से इनवॉइस नंबर के अंदर आना है इनवॉइस नंबर आपको जो भी है वो दे सकते हो.

    जैसे कि मैं यहां पर 120 दे रहा हूं अब आपको दोस्तों ग्रॉस अमाउंट जो भी है आपका डाटा का वही आपको यहां पर फिल करना है जैसे कि यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं मान लीजिए 12500 है इस तरीके से टाइप करने के.

    बाद आप चाहे तो यहां पर न्यू के अंदर क्लिक कर सकते हो या फिर एंटर करते हुए भी डाटा एंट्री कर सकते हो तो यहां पर आप लोग देख सकते हैं एंटर करने के बाद ऑटोमेटिक यहां पर फील हो चुका है जो भी डाटा था वो.

    सब कुछ इस तरीके से यहां पर फील हो चुका है आप लोग देख सकते हो सभी सीजीएसटी एसजीएसटी और टोटल अमाउंट भी इस तरीके से आ चुका है अब आपको क्या करना है फिर से कस्टमर नेम के अंदर आपको दूसरा डाटा एंटर.

    करना है तो वो भी आप कर सकते हो जैसे कि मैं यहां पर में कर रहा हूं तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर कुछ डाटा मैंने फील कर चुका हूं अब मैं फिर से एंटर करूंगा तो यहां पर देख सकते हो दूसरा.

    डाटा आ चुका है फिर से आपको और डाटा फिल करना है इसी तरह तरीके से आपको जितना भी डाटा आप लोग फिल करना चाहते हैं तो वो फिल कर सकते फटाफट दोस्तों मैं यहां पर चार पांच डाटा फिल कर लेता.

    हूं तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैंने चार डाटा अप्लाई कर चुका हूं यानी कि अशोक टेडर सुभाष टेडर राज पंसी ट्रेडर्स और राम सप्लायर्स तो इस तरीके से मैंने डाटा टाइप किया अब दोस्तों मैं यहां पर इस वाले.

    ऑप्शन को आपको काम कैसे-कैसे करते हैं वो सब कुछ बताने वाला हूं तो दोस्तों देख सकते हो आपने जितना भी डाटा यहां पर एंट्री किया था वो डाटा या फिर आप चाहे तो यहां से क्लोज करते फिर से फॉर्म वाले टैब.

    के अंदर क्लिक करते हो तो यहां पर आपको देखने को मिलेगा जैसे कि आपको स्क्रोल करते हो तो ये वाला स्लाइडर से आपको स्क्रोल करते इस तरीके से जितना भी आपको डाटा है वो आपको देखने को मिलेगा यहां पर.

    एक ऑप्शन है दोस्तों वन ऑफ फोर यानी कि चार डाटा के अंदर आपने आपको यहां पर वन डाटा के अंदर ये बता रहा है दोस्तों इस वाले ऑप्शन से तो यहां पर आप लोग देख सकते हैं इसको जो भी एडिट वगैरह करना है तो वो.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=7GZbkinA7-Y
Previous Post Next Post